Important Facts about Gupt Navratri

There are mainly four Navratris in a year.  While of these, the Vasanth and AshwinNavratri are famous and celebrated with much splendour and magnificence, the two unknown or rather lesser known Navratris are Asadh and MaghNavratri.They are also known as GuptNavratri (Literal meaning-Secret nine nights), simply because not many have heard of them and many Gupt (secret) rituals are performed in this period. These fourNavratris are meant for sadhaks who perform specific tantric rituals, vashikarans, stambhan, uchatans, vidyeshan and maran rituals

Read More

This entry was posted in Astrology On .

वास्तु के अनुसार फोटो वास्तु दोष दूर करती है (How to remove Vastu defects using pictures in the House?)

 

वास्तु शास्त्र एवं आचार्य कल्कि कृष्णन के अनुसार वास्तु न सिर्फ घर को बल्कि आपके संपूर्ण जीवन को भी प्रभावित करता है। वास्तुशास्त्र में घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए फोटो या पेंटिंग लगाते समय न केवल दिशाओं का बल्कि इनके विषय का भी स्पेशल ध्यान रखने की बात की गई है।

Read More

This entry was posted in Astrology On .

त्रिपुंड की रेखाएं और उनके देवता (The lines of Tripund and their deities)

त्रिपुंड की तीन रेखाएं हैं, भृकुटी के अंत में मस्तक पर मध्यमा आदि ३ अंगुलियों से भक्ति पूर्वक भस्म का त्रिपुंड लगाने से मुक्ति मिलती है। त्रिपुंड को शिवजी तिलक भी कहते हैं। यह शरीर की तीन नाड़‍ियों के स्थानललाट अर्थात माथे पर चंदन या भस्म से तीन रेखाएं बनाई जाती हैं उसे त्रिपुंड कहते हैं। भस्म या चंदन को हाथों की बीच की तीन अंगुलियों से लेकर सावधानीपूर्वक माथे पर ३ तिरछी रेखाओं जैसा आकार दिया जाता है। शैव संप्रदाय के लोग इसे धारण करते हैं। शिवमहापुराण के अनुसार त्रिपुंड की ३ रेखाओं में से हर एक में नौ-नौ देवता निवास करते हैं।

Read More

This entry was posted in Astrology On .

हनुमानजी को प्रसन्न करने के उपाय, जानिए (Remedies to appease Lord Hanuman)

धर्म ग्रंथों के अनुसार मंगलवार के दिन ही श्री हनुमानका जन्म हुआ था। इसलिए हिन्दू धर्म में  यह मान्यता है कि मंगलवार के दिन विशेष उपाय करने से हनुमानजी शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं। आज हम आपको श्री हनुमानको प्रसन्न करने के,मंगलवार के दिन करने योग्य कुछ खास उपाय बता रहे हैं। ये उपाय करने से आपकी हर समस्या का हल हो सकता है और मनोकामनाएं भी पूरी हो सकती हैं।

Read More

This entry was posted in Astrology On .

ध्यान रखें तुलसी की ये कुछ जरुरी बातें (If you have tulsi plant in the house then definitely know these things)

पुरानी प्रथा है कि हर घर में तुलसी जरूर होना चाहिए। वेदों और शास्त्रों के अनुसार तुलसी को पवित्र पूजनीय और देवी का स्वरूप बताया गया है। यदि आपके घर में भी तुलसी के पौधें हो तो यहां बताई जा रही दस जरुरी बातों का हमेशा ध्यान रखनी चाहिए। इससे देवी-देवताओं की विशेष कृपा हमारे ऊपर बनी रहती है। पैसों की तंगी नहीं आती है, परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है और घर में सुखद और सकारात्मक वातावरण रहता है।

Read More

This entry was posted in Astrology On .